इंडियन क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के बारे में जितना कहा जाए उतना कम है। जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें।

करियर के शुरूआती दिनों में हार्दिक पांड्या ब्रदर्स को घर से सिर्फ दस  रुपये मिलते थे, जिससे वे दस रुपये में सिर्फ दो मैगी ही खरीद पाते थे। इस वजह से वो पूरे साल रूपयों की कमी के कारण ब्रेकफास्ट और लंच में मैगी ही खाते थे।

नेशनल क्रिकेट टीम में आने से पहले हार्दिक अपने बड़े भाई क्रुणाल पांड्या के साथ मिलकर 300 रुपये के लिए गांव-गांव जाकर क्रिकेट खेला करते थे। वहीं आज वे करोड़ों में खेल रहे हैं।

आईपीएल के इतिहास में हार्दिक पांड्या ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होने एक मैच में 3 विकेट लिए और अर्धशतकीय पारी खेली, इसके बावजूद भी उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले यह यूनिक रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम था।

ट्रेंट ब्रिज मैच में इंग्लैंड के खिलाफ पांड्या ने 5 विकेट चटकाए। इसके साथ ही इस मैदान पर 5 विकेट लेने वाले ये भारत के तीसरे गेंदबाज बन चुके हैं। इससे पहले यह कारनामा कपिल देव और सलीम दुर्रानी ने किया था।

सईद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान 2014 में, हार्दिक पांड्या के पास खेलने के लिए खुद का बैट नहीं था। उस समय हार्दिक को इरफ़ान पठान ने 2 बैट गिफ्ट किए थे। आज अपनी किट में ये 7 बैट साथ लेकर चलते हैं।

आठवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट में 86 गेंदो पर शतक बनाने वाले ये भारत के पहले बल्लेबाज हैं। इसी मैच में उन्होंने एक ओवर में 26 रन भी बनाए थे।

आईपीएल 2019 में हार्दिक पांड्या ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलते हुए 17 गेंदों में सबसे तेज हाफ सेंचुरी बनाई। इस मैच में उन्होंने 34 गेंदों में 91 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई।

शुरूआती दौर में आईपीएल में उन्हें 10 लाख रूपए में खरीदा गया था, पर आज आईपीएल में उनकी कीमत 15 करोड़ रूपए है।