Ayush mantralaya kadha-कोरोना से बचाने में बेहद कारगर है यह काढ़ा,

1
425
कोरोना से बचाने में बेहद कारगर है यह काढ़ा, इसमें कई हैं औषधीय गुण
कोरोना से बचाने में बेहद कारगर है यह काढ़ा, इसमें कई हैं औषधीय गुण

Ayush mantralaya kadha

Corona kadha:-अगर आपके गले में खराश है या आप सर्दी-जुकाम से परेशान है तो आप अपने डॉक्टर खुद ही बन जाइए। जरूरी तो  नहीं है कि आपको सर्दी-जुकाम या गले में खराश है तो आप कोरोना से पीड़ित हैं। ये सब मोसमी परेशानियां हैं, जो मौसम के बदलाव से भी कई बार पैदा हो जाती हैं। इस परेशानी के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है, आप घर में ही अपना इलाज कर सकते हैं। आयुष मंत्रालय ने लोगों को सर्दी-जुकाम से बचने के लिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए औषधियों गुणों से भरपूर कई घरेलू काढ़े पीने की सलाह दी है। काढ़ा आपको कोरोना काल में इस वायरस से बचने में मदद करेगा।

हम आपको औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी और काली मिर्च के काढ़े के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपने घर में असानी से बना सकते हैं। इस काढ़े से इम्यून मजबूत होगा और आपका शरीर कोरोना से लड़ने में बेहतर रूप से सक्षम हो पाएगा। आइए जानते हैं कि आप इस काढ़े को घर में कैसे बना सकते है। गले में खराश के लिए दिन में दो या तीन बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लॉन्ग का पाउडर लेने के लिए भी आयुष मंत्रालय ने सलाह दी है।

रेसिपी

  • 5 से 6 तुलसी के ताजा पत्ते |
  • आधा चम्मच इलायची पाउडर |
  • काली मिर्च पाउडर |
  • अदरक और मुन्नका |

इस तरह बनाएं काढ़ा

एक बर्तन में दो ग्लास पानी डालें। अब इसमें तुलसी, इलाइची पाउडर, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का डाल ले । अब इन सभी सामग्री को अच्छे से मिला ले और इसे 15 मिनट तक गैस चूल्हे पर उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा होने रख दें और छानकर पी लें। इसमें मौजूद काली मिर्च कफ निकालने का काम करती है। वहीं, तुलसी-अदरक और इलाइची पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। तुलसी में एंटी-माइक्रोबल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सांस से जुड़े इन्फेक्शन्स को मारने का काम करती हैं।

काढ़े के फायदे-

इस काढ़े के इस्तेमाल से आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, साथ ही आपका पाचन भी दुरुस्त रहेगा। इस काढ़े का दिन में दो बार सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है और यह आपको हानिकारक बीमारियों से भी बचा सकता है। सर्दी या फ्लू होने पर यह काढ़ा आपके गले को आराम देने में सहायता कर सकता है। इस बीमारी से लड़ना है तो आपको अपनी इम्यून पावर मजबूत करनी होगी। कमजोर इम्यून पावर के लोग इस बीमारी के आगे हार जाते हैं।

आशा करता हूँ  की आपको यह  रेसिपी Ayush mantralaya kadha अच्छे से समझ में आयो होगी, और आप इसका इस्तेमाल जरुर करोगे | और अपना और अपने चाहने वालो का ध्यन रखोगे |

ये भी पढ़े :- वजन घटाने के तरीके हिंदी में , हेल्थ इस वेल्थ

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here